How to lose weight fast at home | वजन कम करने के लिए करेले का जूस पीने का सही तरीका | Bitter Melon Juice

Fast Weight Loss


Bitter Melon Juice for Fast Weight Loss: एक्सरसाइज की तरह ही करेले का रस भी आपके वेट लॉस के लिए जबरदस्त काम करता है। कई लेवल पर करेले का जूस फायदेमंद होता है।

आपको नहीं पता तो बतादे की, करेले का रस पेन्क्रियाज यानी अग्नाशयी बीटा कोशिकाओं की भी रक्षा करता है जो इंसुलिन रिलीज करने का काम बॉडी में करती है.

अगर आपकी इच्छा जल्द ही वजन कम(weight loss) करने की है तो करेले के जूस को अपनी डेली डायट(diet) में शामिल करना शुरू कर दें। करेले का जूस न सिर्फ वजन कम करने में मदद करेगा बल्कि करेले के जूस से शरीर को कई जरूरी पोषक तत्व भी मिलेंगे जो आपके शरीर को हेल्दी रखने में बहुत ही मददगार होंगे।

Here you can check the Weight Loss Without Diet – Burn Unwanted Fat Fast By Simple 7 Short Steps

बेस्ट करेले का जूस जो आपको बनाये फिट और हिट -- करेले में कई तरह के गुणकारी तत्व मौजूद हैं। इसमें आयरन, मैग्नेशियम, पोटैशियम और विटमिन सी जैसे पोषक तत्व होते हैं। अगर हम फाइबर की बात करे तो करेला फाइबर रिच भी होता है जो पेट को भरे रखने के साथ ही पाचनक्रिया को दुरुस्त बनाने में मदद करता है। एक स्टडी के अनुसार यह मोटापे को कम करने में भी मदद करता है। ऐसे में अगर आप इस हेल्दी सब्जी के जूस का रोजाना सेवन करेंगे तो यकीनन आपको वेट लॉस(weight lose) करने और फिट फिगर(fit figure) पाने में वेट लॉस में ऐसे मदद करता है करेला।

     करेला इन्सुलिन को करता है ऐक्टिव

करेले का जूस आपके शरीर के इन्सुलिन को ऐक्टिव करता है जिससे शरीर में बनने वाली शुगर फैट(fat) का रूप नहीं ले पाती। इससे आपको चर्बी(extra fat) कम करने और फैट कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

     करेले में होती हैं कम कैलरीज

करेले में कैलरीज, फैट और कार्बोहाइड्रेट्स की मात्रा कम होती है। आपको जानकर शायद हैरानी हो कि 100 ग्राम करेले में सिर्फ 34 कैलरीज होती हैं। ऐसे में आपको करेले के जूस से कैलरी काउंट(calorie count) मेनटेन रखने और फैट को अच्छे से कंट्रोल करने में बोहत ही मदद मिलेगी।

     करेला फैट मेटाबॉलिज्म में मददगार

करेले का रस आपके शरीर में पित्त के स्राव के लिए लिवर को प्रोत्साहित करता है जो फैट मेटाबॉलिज्म में सहायता करता है। ऐसी प्रक्रिया आमतौर पर उन लोगों में होती है जो मोटे होते हैं। यह AMPK नाम के प्रोटीन को भी सक्रिय रखता है और इससे इंसुलिन की सेक्रिशन को संतुलित रखता है। मांसपेशियों सहित सभी कोशिकाओं तक ग्लूकोड को भी ये मदद पहुंचाते हैं। कोलेस्ट्रोल और ट्राइग्लिसराइड्स के संश्लेषण को भी रोकता है। वसा को जलाने में मदद करता है और मोटापे के मूल कारणों को भी खत्म करता है।

     करेला फैट सेल्स बनने से रोकने में मददगार

अगर देखा जाये एक स्टडी के मुताबिक तो, करेला शरीर में मौजूद फैट की मात्रा को कम करने में मदद करता है। इसके साथ ही यह शरीर में नए फैट सेल्स की ग्रोथ(body cells count) को कंट्रोल करने में भी मदद करता है, जिससे जल्द ही वेट लॉस में मदद मिलती है।

     विषैले पदार्थ को बाहर निकालना

अगर पानी की बात करे तो, करेले में लगभग 90% पानी है जो भूख नहीं लगने देता है। इसके साथ ही शरीर से टॉक्सिन को भी बाहर निकालने का काम करता है। टॉक्सिन वेट बढ़ाने में जिम्मेदार होते हैं। इसके अलावा अगर बात करें शरीर के विशेष पदार्थ की तो शरीर में जितने भी विषैले पदार्थ उत्पन्न होते हैं करेला खाने या इसके जूस पीने से सब मर जाते हैं।



     कैसे पीएं यह जूस

करेले का जूस तभी पिए जब आपका पेट खाली हो। करेले का जूस हमेशा खाली पेट पीने से weight loss में जल्द ही मददगार होता है। अगर आपको ये स्वाद में बहुत कड़वा लगता है, तो शहद, गाजर या सेब का रस करेले के रस में मिला लें। यदि आप डायबिटी पेशंट्स है तो आप उसे हरे सेब के रस के साथ इस रस को पीएं। करेले के जूस को पीने के लगभग एक घंटे तक कुछ भी खाने से बचें। हर दिन 30 मिनट की एक्सरसाइज और डाइट कंट्रोल से इसे आसानी से सही किया जा सकता है।

(Note: हमारी आपसे सलाह है किसी भी तरह का डाइट प्लाीन फॉलो करने से पहले अपने चिकित्सक या डाइट एक्स:पर्ट से परामर्श अवश्यऔ लें।) आभार।
Surprising Recent suggestion - Some women’s bodies may be ‘sabotaging birth control hormones’   ‘Douches’ and ‘feminine’ sprays claim to clean the vagina, but they have some very dangerous downsides   Porn habits in your male partner could lead you eating disorder
Thanks For Visiting... WWW.HDLOOKS.COM
Previous
Next Post »