स्वप्नदोष रोकने के उपाय - Swapandosh ka ilaj in Hindi | Nightfall Prevention

वेट ड्रीम्स(wet dreams) यानी कि स्वप्नदोष एक अनैच्छिक आर्गेज्म होता है जो निंद के दौरान होता है. वास्तव मे नाइटफॉल या नाइट डिस्चार्ज एक ऐसी स्थिति है जब कुछ पुरुष आमतौर पर सुबह या देर रात के शुरुआती समय में नींद में स्खलन करते हैं.

स्वप्नदोष रोकने के उपाय swapandosh ka ilaj in hindi nightfall prevention

Nightfall पुरुषों में एक आम यौनिक घटना है जो या तो सवेंदनशील कपड़ों की वजह से या फिर सोने के तरीके की वजह से होने वाली यौन उत्तेजना का रिजल्ट होता है.

स्वपनदोष क्या होता है? – What is swapnadosh in hindi

यह प्रवाही मूत्र से गाढ़ा होता है. पहली बार इसे देखकर आप जरूर आश्चर्यचकित हो जाते हैं, क्योंकि कभी-कभी स्वप्नदोष (swapandosh) के कारण बिस्तर भी गीला हो जाता है जिस कारण आप शर्मिंदगी भी महसूस करते हैं. वास्तव में स्वप्नदोष कामुक सपने देखने के कारण होता है. सपने में ऐसा होने के कारन ही इसे स्वप्नदोष कहा जाता है.

स्वप्नदोष क्यों होता है? आमतौर पर, पुरुष वीर्य को आसानी से धारण करने में सक्षम होते हैं. जब वीर्य की मात्रा बढ़ जारी है तब यह स्वप्नदोष (nightfall) के रूप में अपने आप बहार निकलता है.

स्वप्नदोष होने के कारण– Swapandosh hone ke karan

महिलाओ को भी स्वप्नदोष होता है. पुरुषो की तरह महिलाओ एवं एडल्ट लड़कीओ  में भी स्वप्नदोष की क्रिया आम होती है. महिलाओ में स्वप्नदोष के लक्षण और कारण थोड़े अलग होते है.

स्वप्नदोष के कारण सब लोगो के लिए अलग अलग हो सकते है, कुछ पुरुषो में इसका कारण आपकी जीवनशैली(Lifestyle) होती है तो कुछ में खानपान के कारण तो कुछ लोगो में यह तीव्र यौन इच्छाओं को दबाने के कारण होता है. कई बार हार्मोनल असंतुलन या हद से ज्यादा हस्तमैथुन(masterbasan) करने के वजह से भी स्वप्नदोष हो सकता है. अगर इस सबको कंट्रोल नहीं किया गया तो शीघ्रपतन (Premature ejaculation), इरेक्टाइल डिसफंक्शन, यौन कमजोरी, स्पर्म के काउंट की संख्या में कमी या अनिद्रा जैसी परेशानियों का कारण बन सकता है.

नाइटफॉल कई कारणों से हो सकता है. आमतौर पर स्वप्नदोष हानिरहित होता है. स्वप्नदोष (nightfall) आमतौर पर उम्र के साथ ठीक हो सकता है, लेकिन अगर यह बार-बार होता है और ज्यादा देर तक होता है तो यह चिंता का कारण हो सकता है.

  1. यौन गतिविधि की लम्बे समय तक अनुपस्थिति या कमी
  2. बहुत अधिक अश्लील सामग्री देखना या पोर्न मूवी देखना
  3. जननांगों की अत्यधिक उत्तेजना या सवेदन होना
  4. अपर्याप्त स्खलन
  5. रात में फुल ब्लैडर के साथ बिस्तर पर जाना
  6. मोटापा
  7. तनाव
  8. फिजिकल इनैक्टिविटी
  9. सेक्स हार्मोन के सबंधित सप्लीमेंट्स लेना
  10. कमजोर मांसपेशियां

स्वप्नदोष रोकने के उपाय - Swapandosh rokne ke upay in Hindi

Swapandosh ka ilaj in Hindi: स्वप्नदोष का इलाज मुमकीन है अगर आप निचे दिए गए उपायों को अनुसरते हो और आपकी जीवनशैली में थोड़ा सा बदलाव लाते हो.

  1. तनाव से मुक्ति
  2. सोने का तरीका
  3. बहुत ज्यादा पोर्न न देखें
  4. ठंडा शॉवर लें
  5. मसालेदार खाना कम खाएं
  6. ध्यान करे
  7. व्यायाम करे 
  8. आवश्यक तेलों का स्नान करे
  9. आहार में बदलाव करे
  10. आकर्षक स्त्री से दूरी

1. तनाव से मुक्त रहे – वेट ड्रीम्स यानि स्वप्नदोष होने की संभावना सबसे ज्यादा तनाव में बढ़ जाती है. तो जब आप बहुत ज्यादा तनाव में होते हो तो स्वप्नदोष की समस्या हो जाती है. तो कृपया अपने आपको हमेशा तनावमुक्त रखने की कोशिश करें. स्वप्नदोष को पूरी तरह से बंध करने के लिए पर्याप्त मात्रा में नींद लें और अपने खान-पान में पोषक तत्वों को अच्छे से शामिल करें. नियमित अच्छा खाना, पर्याप्त मात्रा में नींद और नियमित व्यायाम करने से आप स्वप्नदोष यानि वेट ड्रीम्स से अच्छे से निजात पा सकते हैं.

2. सोने का सही तरीका – स्वप्नदोष से यानि वेट ड्रीम्स से बचने के लिए आपको अपने सोने के तरीके में यानि स्लीपिंग पोजीशन में जरुरी बदलाव करने की सख्त जरूरत है. अगर आप नींद में बोहत उत्तेजित और स्खलित नहीं होना चाहते तो आपको दाईं ओर अच्छे से करवट करके सोना चाहिए। इसके अलावा आपको बहुत ज्यादा चुस्त(tight) अंडरगारमेंट्स पहनने से भी बचना चाहिए.

3. पोर्न देखनी की आदत – बहुत अधिक मात्रा में पोर्न देखने से आपके विचार उस दिशा मे आगे बढ़ते है. खासकर तब पोर्न ना देखे जब आप सोने जा रहे हों. पोर्न देखने की वजह से अश्लील विचारों से आपका दिमाग हमेशा भरा रहता है. इस वजह से स्वप्नदोष की समस्या और भी ज्यादा हो सकती है.

4. ठंडे पानी से नहाना – ज्यादातर यौनिक संवेदनशीलता का सबसे बड़ा कारण गर्म पानी से नहाना होता है। इसलिए हमेशा ठंडे पानी से नहाने का आग्रह रखे. ठंडा पानी  जेनिटल सेंसिटिविटी को कम करने में अच्छे से मदद करता है। जिससे स्वप्नदोष की समस्या नहीं होगी.

5. मसालेदार खाने की आदत – मसालेदार खाने की तासीर वास्तव में गर्म होती है। इस वजह से यह स्वप्नदोष को बढ़ावा देते हैं। देर रात में कॉफी पीना भी वेट ड्रीम्स यानि स्वप्नदोष की समस्या को बढ़ाता है.

6. नियमित ध्यान करना – ध्यान से एकाग्रता शक्ति बढ़ती है और हमारी आंतरिक भावनाओं को अच्छे से नियंत्रित किया जा सकता है. यह पुरुषों को अवांछित गतिविधियों में शामिल होने से विचलित करने में बोहत ही अच्छे से मदद करता है और रात के समय को अच्छे से नियंत्रित करने में बहुत प्रभावी है.

7. नियमित व्यायाम करना – नियमित व्यायाम और नियमित योग व्यक्ति को अपने मन, शरीर और आत्मा पर पूर्ण नियंत्रण रखने में मदद करते हैं. नियमित योग और व्यायाम करने से सेक्स-संबंधी महत्वपूर्ण गतिविधियाँ नियंत्रण में होती हैं जो स्वप्नदोष को पूर्णतः रोकती हैं.

8. आवश्यक तेलों से स्नान करना – बिस्तर पर जाने से पहले आपको आवश्यक तेलों के साथ अच्छे से स्नान करना बोहत ही सहायक साबित होता है, क्योंकि यह शरीर और खास तौर पर मन को शांत करता है और अच्छी नींद में वास्तव में सहायता करता है.

9. नियमित आहार में बदलाव – आपके नियमित आहार में बदलाव करने से स्वप्नदोष को रोका जा सकता है। जो पुरुष nightfall यानि स्वप्नदोष की समस्या से पीड़ित हैं उन्हें अम्लीय भोजन से बचना चाहिए।

10. स्त्री को देख कर सोचना – लुभानी और आकर्षक स्त्री से दुरी बनाये रखने से आपके दिमाग में सेक्स के विचार नहीं आएंगे जिससे रात को सपने में सेक्स करने के विचार से आप बच सकते हो. स्वप्नदोष के ज्यादतर और मुख्य कारण सेक्स के विचार होते है.

सप्ताह में कितनी बार नाइटफॉल सामान्य है?

नाइटफॉल यानि स्वप्नदोष को सामान्य माना जाता है यदि यह नियंत्रित आवृत्ति में होता है जो प्रति सप्ताह लगभग दो नाइटफॉल होता है। किशोर पुरुषों के लिए, नाइटफॉल यानि स्वप्नदोष की औसत आवृत्ति सप्ताह में लगभग 0.36 बार होती है, जबकि 40 वर्षीय पुरुषों के लिए, नाइटफॉल की औसत आवृत्ति सप्ताह में 0.18 बार होती है। इस श्रेणी का नाइटफॉल, शरीर और यौन अंगों के स्वस्थ कामकाज को प्रदर्शित करता है।

स्वप्नदोष किस उम्र तक होता है?

स्वप्नदोष यानि वेट ड्रीम्स आमतौर पर 13 से 17 वर्ष की आयु के लड़कों में यौवन(पुबर्टी) के दौरान नॉर्मली शुरू होते हैं। ये पुरुषों में यौवन(पुबर्टी) के लक्षण होते हैं जैसे: आवाज में बदलाव, लिंग में जरुरी मात्रा में वृद्धि, चेहरे के बाल बढ़ना। जब लड़के युवावस्था में प्रवेश करते है, तो उनके टेस्टिस और स्क्रोटम का लिंग के साथ-साथ बढ़ना जारी रहता है, जो प्यूबिक हेयर के अच्छे से विकास के लिए आगे बढ़ता है।

अगर फिर भी नाइटफॉल जारी रहता है और आपको बोहत ही परेशानी है की कैसे स्वप्नदोष से छुटकारा पाए, तो आपको एक सेक्सोलॉजिस्ट से परामर्श करने की जल्द ही आवश्यकता है और अंतर्निहित सच्चे कारण के उचित और सही उपचार के साथ आप अपनी खोई हुई शारीरिक और यौन शक्ति के साथ अपनी समस्या को पूरी तरह से ठीक कर सकते हैं.

Post a Comment

0 Comments